Income Certificate Delhi | दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म | Delhi Income Certificate Application Form PDF Download
आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है, जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति या उसके परिवार की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है।केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं और सरकारी सेवाओं की पहल शुरू की है , लेकिन अरबों की आबादी में यह पहचानना मुश्किल है कि संबंधित योजनाओं के लिए कौन योग्य है, इसलिए आय प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति की आय को साबित करने और विभिन्न योजनाओं और पहलों के लिए पात्रता का आकलन करने के लिए है। आज हम अपने लेख में दिल्ली आय प्रमाणपत्र आवेदन पत्र के सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Income Certificate Delhi 2022
आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार केंद्र और शासित प्रदेश द्वारा जारी किया जाता है । आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी किया जाता है जैसे जिला मजिस्ट्रेट राजस्व सर्कल अधिकारी, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, या अन्य जिला प्राधिकरण और तहसीलदार गांवों में आय प्रमाण पत्र जारी करते हैं। आय प्रमाणपत्र एक सरकारी दस्तावेज है। आय प्रमाण पत्र का उपयोग उन लोगों की पहचान करने के लिए किया जाता है जिनके परिवार की वार्षिक आय के आधार पर सरकारी योजना के लिए पात्र हैं। दिल्ली सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं और सेवाएं शुरू की हैं और इसका लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक है।
Income Certificate Highlights | |
आर्टिकल | दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म |
विभाग | राजस्व विभाग |
लाभार्थी | राज्य के निवासी |
लाभ | वित्तीय सहायता |
आधिकारिक वेबसाइट | Click Here |
Income Certificate Delhi Benefits
- शिक्षा संस्थानों में रियायती शैक्षिक शुल्क और आरक्षित कोटा ।
- वृद्धावस्था पेंशन , विधवा पेंशन जैसे लाभ लेने के लिए।
- सरकारी द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी, चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं।
- सरकारी संस्थाओं के माध्यम से ऋण पर रियायती ब्याज।
Eligibility Criteria For Income Certificate delhi
- कोई भी व्यक्ति जो दिल्ली का निवासी है , आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।
Documents Required For Income Certificate
- आवेदक का पहचान प्रमाण।
- आवेदक का वर्तमान पता प्रमाण।
- आवेदक का स्थायी पता प्रमाण।
- आधार कार्ड।
- राशन कार्ड।
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आईटी रिटर्न / फॉर्म 16 (For Non APST Non-Government Employee)
- आवेदक की आय प्रमाण पत्र।
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- सरकारी कर्मचारी के लिए DDO से पिछले 12 महीनों का वेतन विवरण।
- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए BDO से आय प्रमाण पत्र।
- DAO, DHO, DVO आदि से प्रमाण पत्र, वे लोग के लिए जिनके आय का स्रोत कृषि, , बागवानी और पशु चिकित्सा है।
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Application Process For Delhi Income Certificate
दिल्ली आय प्रमाण पत्र के आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है। सबसे पहले आपको आवेदन पत्र भरकर तथा सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर अपने राजस्व विभाग कार्यालय में जमा करना होगा और विभाग द्वारा जांच करने के बाद ही आपको आय प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा । आय प्रमाण पत्र आवेदन करने की तारीख के 15 दिनों के भीतर जारी कर दिया जायेगा।
नीचे दिए गए लिंक से आप दिल्ली आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
Note- हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अवश्य बातये। किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट applicationformonline.in के साथ जुड़े रहे। धन्यवाद